Sonalika Tractors Success Story: 60 साल की उम्र में बनाई अरबों की कंपनी!

Sonalika Tractors Success Story: 60 साल की उम्र में बनाई अरबों की कंपनी!

WhatsApp Group Join Now

Sonalika Tractors Success Story: आपने बिजनेस की दुनिया की कई सफलता की कहानियां पढ़ी होंगी जिसमें नए जमाने के युवाओं ने बहुत कम उम्र में बहुत अच्छा बिजनेस खड़ा किया है, लेकिन अधिक उम्र के लोगों की सफलता की कहानियां आपने कम ही सुनी होंगी।

ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि एक उम्र के बाद इंसान का किसी भी काम में मन नहीं लगता है, लेकिन Lachhman Das Mittal जी ने इस बात को गलत साबित कर दिया है। आज हम आपके लिए बिजनेस की दुनिया की एक ऐसी Success की Story लेकर आए हैं जिसमें एक शख्स ने 60 साल की उम्र में भारत की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनियों में से एक की स्थापना की है।

यहां हम बात कर रहे हैं Lachhman Das Mittal की जो भारतीय ट्रैक्टर कंपनी Sonalika Tractors के मालिक हैं। आज के इस आर्टिकल में हम Sonalika Tractors Success Story के बारे में पढ़ेंगे कि कैसे लछमन दास जी ने 60 साल की उम्र में इतनी बड़ी कंपनी खड़ी की।

Also Read : Bhanu Chopra Success Story | स्टार्टअप वर्ल्ड के स्ट्रगल से लेंकर 127 करोड़ का बंगलो खरीदने की इंस्पायरिंग स्टोरी.

इस तरह Sonalika Tractors Success Story शुरू हुई

Lachhman Das Mittal जी ने Sonalika Tractors कंपनी की शुरुआत साल 1995 में की थी। इस कंपनी की शुरुआत मित्तल जी ने भारत के पंजाब राज्य में की थी। सोनालिका ट्रैक्टर्स शुरू करने से पहले लछमन दास जी भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC में एजेंट के रूप में काम करते थे।

लछमन दास काफी समय से अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते थे, लेकिन नौकरी के कारण वह कभी अपना व्यवसाय शुरू नहीं कर सके। लेकिन आखिरकार जब उन्होंने नौकरी से रिटायरमेंट ले लिया तो उन्होंने 60 साल की उम्र में Sonalika Tractors शुरू करने का फैसला किया।

जिस उम्र में ज्यादातर लोग सब कुछ छोड़कर आराम करते हैं, उस उम्र में लछमन दास जी ने अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया। उन्होंने अपना व्यवसाय ट्रैक्टर उद्योग में शुरू किया क्योंकि उस समय कई अच्छी Tractors कंपनियां नहीं थीं और लछमन दस किसानों के लिए कुछ करना चाहते थे, इसीलिए उन्होंने Sonalika Tractors कंपनी शुरू की।

Lachhman Das Mittal

शुरुआत में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा

Lachhman Das Mittal जी को अपने व्यवसाय की शुरुआत में कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। शुरुआत में ज्यादा पैसों की कमी के कारण लछमन दास कई नई तकनीकों पर काम नहीं कर पाए, लेकिन काफी खोजबीन के बाद उन्हें एक फाइनेंसर मिला, जिससे उन्होंने करीब 22 करोड़ रुपये का कर्ज लिया।

22 करोड़ रुपये के उस ऋण की सहायता से लछमन दास जी ने अपना व्यवसाय बढ़ाना शुरू किया और फिर कभी पीछे नहीं हटे। आज Sonalika Tractor भारत की एक बहुत प्रसिद्ध ट्रैक्टर कंपनी बन गई है।

भारत की बड़ी ट्रैक्टर कंपनियों में शामिल हो गए

Lachhman Das Mittal की कड़ी मेहनत और समर्पण के कारण, आज सोनालिका ट्रैक्टर्स कंपनी भारत की तीसरी सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनी बन गई है। आज इनका मुख्यालय पंजाब के जालंधर में स्थित है, इसके अलावा Sonalika Tractors कंपनी के ट्रैक्टर लगभग 74 अलग-अलग देशों में भी जाते हैं।

अगर हम Sonalika Tractors की ट्रैक्टर बिक्री की बात करें तो FY23 में दुनिया भर में 1,50,000 से अधिक ट्रैक्टर बेचे गए। ब्रांडिंग के मामले में भी ट्रैक्टर इंडस्ट्री में उनका काफी अच्छा ब्रांड नाम है।

लछमन दास हैं भारत के सबसे उम्रदराज अरबपति!

Sonalika Tractors के मालिक Lachhman Das Mittal आज हमारे देश भारत के सबसे उम्रदराज अरबपति हैं। अगर हम Lachhman Das Mittal Net Worth की बात करें तो दुनिया की सबसे मशहूर मैगजीन Forbes के मुताबिक उनकी नेट वर्थ करीब 2.6 बिलियन डॉलर है।

यह Net Worth उन्हें भारत का सबसे उम्रदराज अरबपति बनाती है, वर्तमान में लछमन दासजी 92 वर्ष के हैं। हमें लछमन दास जी से सीखना चाहिए कि कुछ भी करने की कोई उम्र नहीं होती, उम्र सिर्फ एक संख्या है।

Sonalika Tractors Success Story : Lachhman Das Mittal Interview

Sonalika Tractors Success Story : Lachhman Das Mittal Interview

हमें उम्मीद है कि इस लेख से आपको Sonalika Tractors Success Story के बारे में जानकारी मिली होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी Sonalika Tractors Success Story के बारे में जानकारी मिल सके। ऐसी ही Success Stories पढ़ने के लिए कृपया हमारे बिजनेस पेज पर जाएँ।