Zika Virus Pune Mein Pravesh Kar Chuka Hai : इंडिया के स्वास्थ्य विभाग ने तत्काल निवारक उपाय शुरू किए

पुणे में Zika virus का पहला मामला सामने आया है, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने प्रभावित क्षेत्र में निवारक उपायों की शुरुआत करने का निर्णय लिया है। 

मरीज, प्रतीक नगर, Yerawada में रहने वाली 64 वर्षीय महिला ने Zika virus के लिए पॉजिटिव परीक्षण किया, जो इस साल शहर में इस बीमारी का पहला मामला है। 

महिला ने हाल ही में Pimpri-Chinchwad में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लिया था, जिसके बाद उसे बुखार और शरीर में दर्द के लक्षण हुए, जिसके कारण उसे पुणे के एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया। 

बाद में जो हुए परीक्षणों ने उसके शरीर में Zika वायरस की मौजूदगी की पुष्टि की। एसके लिये संबळकर रहे । 

स्वास्थ्य विभाग ने तत्काल निवारक उपाय शुरू किए हैं, क्योंकि केरल के व्यक्तियों ने भी उसी सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लिया था। 

स्वास्थ्य अधिकारी जांच रहे हैं कि क्या महिला ने किसी संक्रमित व्यक्ति से संपर्क किया है, खासकर केरल के प्रतिभागियों के साथ। 

स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. प्रताप सिंह सरणीकर ने प्रतीक नगर, यरवदा में रोगी का दौरा किया और सही स्वास्थ्य देखभाल की महत्वपूर्णता पर जोर दिया। 

निवारक उपायों की शुरुआत हो चुकी है, जिसके तहत पुणे नगर निगम ने अपने कर्मचारियों को Zika रोगियों की पहचान की गई जगहों पर उपाय लागू करने के लिए आदेश जारी किए हैं। 

सतर्कता के तौर पर, संक्रमित मरीज के परिवार के पांच सदस्यों के नमूने को जांच के लिए National Institute of Virology भेजे गए हैं। 

स्वास्थ्य विभाग सक्रियता से स्थिति की निगरानी कर रहा है और क्षेत्र में Zika वायरस के प्रसार को रोकने के उपायों को लागू कर रहा है।