Weight loss drug स्वास्थ्य देखभाल में बदलाव ला सकती है, drug से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है

WhatsApp Group Join Now

CHICAGO, Nov 9 (Reuters) – शिकागो में रॉयटर्स इवेंट्स टोटल हेल्थ सम्मेलन में वक्ताओं के अनुसार, Weight loss drug दवाओं का एक नया वर्ग अमेरिकी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को ऐसे तरीकों से बदल रहा है जो मादक द्रव्यों के सेवन जैसे इलाज के लिए समान रूप से कठिन क्षेत्रों तक विस्तारित हो सकते हैं।

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (The U.S. Food and Drug Administration) ने बुधवार को कहा कि एली लिली (LLY.N) Weight loss drug के लिए अपनी दवा की बिक्री शुरू कर सकती है, जिससे यह GLP-1s नामक श्रेणी में मोटापे की दूसरी दवा बन जाएगी। दवा, ज़ेपबाउंड, पहले से ही टाइप 2 मधुमेह के इलाज के रूप में मौन्जारो ब्रांड नाम के तहत बेची जाती है।

नोवो नॉर्डिस्क (NOVOb.CO) वेगोवी, या semaglutide, को 2021 में मोटापे के लिए अनुमोदित किया गया था और इसे मधुमेह के लिए Ozempic के रूप में बेचा जाता है।

इस श्रेणी की दवाएं, जो कई अन्य दवा कंपनियों में भी विकास के अधीन हैं, रक्त शर्करा को नियंत्रित करने, पाचन को धीमा करने और भूख को दबाने के लिए GLP-1 hormone की कार्रवाई की नकल करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

नोवो के वेगोवी के अध्ययन से पता चला है कि इससे 68 सप्ताह में 15% वजन कम हुआ, जबकि लिली की दवा, जो जीआईपी नामक दूसरे हार्मोन को भी लक्षित करती है, ने 72 सप्ताह में 22% से अधिक वजन कम किया।

Also Read : Hands-on: Apple’s का नया 14-inch MacBook Pro अंतरिक्ष में ‘black’ (and why I bought it)

(U.S. National Institutes of Health) यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के प्रमुख उप निदेशक लॉरेंस तबक ने कहा, यह वास्तव में मस्तिष्क के तृप्ति क्षेत्र के नियंत्रण के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी जहां लत को नियंत्रित किया जा सकता है, कुछ नाटकीय नए अवसर खोलता है। बुधवार को टोटल हेल्थ में एक साक्षात्कार के दौरान।

उन्होंने कहा कि एनआईएच-समर्थित अध्ययन अभी भी बहुत प्रगति पर काम कर रहे हैं, और दवाएं दुष्प्रभाव पैदा कर सकती हैं, लेकिन “यह मोटापा (Weight loss drug), सामान्य रूप से चयापचय, शायद अन्य नशे की लत जैसी चीजों को नियंत्रित करने के लिए संभावनाओं का एक नया सेट खोलती है।

Walgreens Boots Alliance (WBA.O) में अमेरिकी स्वास्थ्य (Weight loss drug) सेवा के अध्यक्ष, जॉन ड्रिस्कॉल ने कहा, ड्रगस्टोर श्रृंखला Walgreens में GLP-1s की “भारी मांग” देखी जा रही है।

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि ये दवाएं लोगों के स्वास्थ्य देखभाल के अनुभव के तरीके को बदल देंगी,” उन्होंने कहा, जबकि स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं द्वारा प्रतिपूर्ति अभी तक मांग के अनुरूप नहीं है।

दवाओं की अमेरिकी सूची में कीमतें 1,000 डॉलर प्रति माह से अधिक हैं।

एनआईएच के ताबाक ने कहा, “जैसे-जैसे समय बढ़ता है, आप आमतौर पर ऐसी दवाएं लेना बंद कर देते हैं जिनकी कीमत समय के साथ कम हो सकती है।”

उन्होंने यह भी कहा कि समग्र स्वास्थ्य देखभाल लागत में कमी की संभावना पर विचार किया जाना चाहिए।

ताबाक ने कहा, “यदि आप इस देश में मोटापे (Weight loss drug) पर बेहतर नियंत्रण पाने में सक्षम हैं, तो हृदय रोग में कमी के कारण पिछली बचत होगी, और फिर, आप जानते हैं, संबंधित स्थितियां काफी व्यापक होंगी।”

वजन घटाने वाली नई दवाओं का उपभोक्ता की आदतों जैसे खरीदे गए स्नैक फूड पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में बहुत कुछ कहा जा चुका है, लेकिन ड्रिस्कॉल ने कहा कि Walgreens ने अभी तक ऐसा नहीं देखा है।

उन्होंने कहा, “अगर वे ऐसा करते हैं तो यह शायद अमेरिकी स्वास्थ्य (Weight loss drug) देखभाल और हमारी आबादी के लिए एक अच्छी बात है और अगर ऐसा होता है तो उपभोक्ता जो खरीदना चाहते हैं, हम खुशी-खुशी उसे समायोजित कर लेंगे।” “मुझे लगता है कि हम मोटापे से परे समझने की कगार पर हैं।”

1 thought on “Weight loss drug स्वास्थ्य देखभाल में बदलाव ला सकती है, drug से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है”

Leave a Comment