Zika Virus Makes Entry Into Pune: स्वास्थ्य विभाग ने तत्काल निवारक उपाय शुरू किए

Zika Virus Makes Entry Into Pune: स्वास्थ्य विभाग ने तत्काल निवारक उपाय शुरू किए

WhatsApp Group Join Now

पुणे में Zika virus का पहला मामला सामने आया है, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग को प्रभावित क्षेत्र में निवारक उपाय शुरू करने के लिए प्रेरित किया गया है।

मरीज, प्रतीक नगर, Yerawada में रहने वाली 64 वर्षीय महिला, ने Zika virus के लिए positive परीक्षण किया, जो इस साल शहर में इस बीमारी का first instance है।

महिला हाल ही में Pimpri-Chinchwad में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल हुई थी, जहां वह किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आई होगी। घटना के बाद, उन्हें बुखार और शरीर में दर्द जैसे लक्षण महसूस हुए, जिसके कारण उन्हें पुणे के एक निजी hospital में भर्ती कराया गया। बाद के परीक्षणों में Zikavirus की मौजूदगी की पुष्टि हुई।

Zika Virus : स्वास्थ्य विभाग ने तत्काल निवारक उपाय शुरू किए

यह देखते हुए कि केरल के व्यक्तियों ने भी उसी सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लिया था, स्वास्थ्य अधिकारी इस संभावना की जांच कर रहे हैं कि महिला ने उपस्थित लोगों में से किसी एक से वायरस का अनुबंध किया है। पुष्टि किए गए मामले के जवाब में, स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. प्रताप सिंह सरणीकर (Dr. Pratap Singh Saranikar) ने प्रतीक नगर, यरवदा में रोगी का दौरा किया और उचित स्वास्थ्य देखभाल के महत्व पर जोर दिया।

निवारक उपाय शुरू कर दिए गए हैं, पुणे नगर निगम के कर्मचारियों को उन क्षेत्रों में उपयुक्त उपाय लागू करने के आदेश जारी किए गए हैं जहां जीका रोगियों की पहचान की गई है। एहतियाती कदम के तौर पर संक्रमित मरीज के परिवार के पांच सदस्यों के नमूने जांच के लिए National Institute of Virology भेजे गए हैं। स्वास्थ्य विभाग सक्रिय रूप से स्थिति की निगरानी कर रहा है और क्षेत्र में जीका वायरस के प्रसार को रोकने के लिए उपाय लागू कर रहा है।

1 thought on “Zika Virus Makes Entry Into Pune: स्वास्थ्य विभाग ने तत्काल निवारक उपाय शुरू किए”

Leave a Comment