पुणे में Zika का मामला सामने आया, जिलों में surveillance को सतर्क रहने को कहा गया.

पुणे में Zika का मामला सामने आया, जिलों में surveillance को सतर्क रहने को कहा गया.

एक महत्वपूर्ण निर्देश में 5km के radius में प्रत्येक गर्भवती महिला पर नज़र रखना और बच्चे के जन्म के बाद भी अनुवर्ती कार्रवाई करना शामिल है.

Zika Virus in Pune
WhatsApp Group Join Now

MUMBAI: सप्ताहांत में पुणे में महाराष्ट्र के सातवें जीका मामले की पुष्टि होने के बाद, Health Department ने जिलों से निगरानी बढ़ाने को कहा है।

जीका वायरस आज के अपडेट ?

एक महत्वपूर्ण निर्देश में 5 किमी के दायरे में प्रत्येक गर्भवती महिला पर नज़र रखना और बच्चे के जन्म के बाद भी अनुवर्ती कार्रवाई करना शामिल है। पुणे में यह मामला येरवडा के प्रतीक नगर में पाया गया।

वह व्यक्ति 64 वर्षीय महिला थी, जिसे 5 नवंबर को बुखार, शरीर में दर्द, चकत्ते और जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण महसूस होने लगे।

उन्हें 9 नवंबर को Jehangir Hospital in Pune में zika virus का पता चला था। मरीज ठीक हो गया है, और उसके पांच करीबी संपर्कों में कोई लक्षण नहीं दिखे हैं। मरीज ने अक्टूबर में केरल की यात्रा की थी।

स्वास्थ्य के संयुक्त निदेशक डॉ. प्रतापसिंह सरनिकर ने कहा कि महाराष्ट्र में पिछले तीन वर्षों में जीका के 10 मामलों की पहचान हुई है, जिनमें कोई बड़ा प्रसार या जटिलताएं सामने नहीं आई हैं।

स्वास्थ्य के संयुक्त निदेशक Dr. Pratapsingh Sarnikar ने कहा कि महाराष्ट्र में पिछले तीन वर्षों में जीका के 10 मामलों की पहचान हुई है, जिनमें कोई major प्रसार या complications सामने नहीं आई हैं।

हालाँकि, संभावित जन्मजात Zika syndrome risks के कारण गर्भवती महिलाओं के लिए बढ़ी हुई निगरानी महत्वपूर्ण है। surveillance teams को महिला के घर के अंदर एक फूल के गमले में मच्छर पनपते हुए मिला।

राज्य कीट विज्ञानी Dr. Mahendra Jagtap ने कहा, zika confirmation के लिए लार्वा और अंडों के नमूने National Institute of Virology को भेजे गए हैं।

Zika Viurs संचरण में एडीज मच्छरों की भूमिका को देखते हुए, अधिकारी जल भंडारों को खाली करने, संग्रहित जल वाहिकाओं को ढकने की सलाह देते हैं। Zika virus मुख्य रूप से संक्रमित एडीज प्रजाति के मच्छर Ae. aegypti and Ae. albopictus) के काटने से लोगों में फैलता है।

हालाँकि जीका virus रोग आम तौर पर हल्का होता है, और गंभीर बीमारी के लिए अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है और गर्भावस्था (pregnancy) के दौरान मौतें असामान्य होती हैं, यह गंभीर जन्म दोष पैदा कर सकता है और गर्भावस्था की अन्य समस्याओं (pregnancy problems) से जुड़ा होता है।

इसके अलावा दुर्लभ मामलों में जीका Guillain-Barré syndrome का कारण बन सकता है, जो तंत्रिका तंत्र की एक असामान्य बीमारी है जिसमें व्यक्ति की अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली तंत्रिका कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती है, जिससे मांसपेशियों में weakness होती है और कभी-कभी sometimes भी होता है।

Leave a Comment